cg25-6, बेहतर प्रदर्शन के लिए निरंतर प्रयास करें : सांसद दीपक बैज
cg25-6, बेहतर प्रदर्शन के लिए निरंतर प्रयास करें : सांसद दीपक बैज

दन्तेवाड़ा। संभाग स्तरीय खेल, सांस्कृतिक एवं बौद्धिक प्रतियोगिता के समापन अवसर पर बस्तर सांसद श्री दीपक बैज ने संबोधित करते हुये बस्तर संभाग के सभी जिलों से आये हुए बच्चों को बताया कि इस आवासीय विद्यालय का नाम एकलव्य कैसे रखा गया। उन्होंने कहा कि बस्तर के सभी जिलों के प्रत्येक विकासखंड में आवासीय विद्यालय शुरू करने का प्रयास किया जा रहा है। जिससे आदिवासी अंचल के बच्चे एकलव्य की तरह अध्ययन एवं खेल के क्षेत्र में आगे बढ़ कर नाम रोशन करेंगे, साथ ही कहा कि जीवन एक संघर्ष है हर क्षेत्र में मेहनत कर आगे बढ़े। पढ़ाई के साथ खेल के क्षेत्र में भी आगे बढ़कर जिले व प्रदेश का नाम रोशन करें। इस अवसर पर बस्तर सांसद श्री बैज द्वारा विजेता टीमों के खिलाडि़यों को पुरस्कार वितरण किया।

चित्रकोट विधायक श्री राजमन बेंजाम ने कहा कि जीवन में खेल बहुत ही महत्वपूर्ण है। जो बच्चा खेल के क्षेत्र में अच्छा है वह पढ़ाई में भी अच्छा होता है। क्योंकि स्वस्थ शरीर में स्वस्थ बुद्धि रहती है। इसलिए हम सभी को खेलना चाहिए। जीत और हार लगी रहती है। खेल में हिस्सा लेकर जीत की सोच रख मंजिल हासिल किया जा सकता है। हमारे क्षेत्र के बच्चे भी आगे चल कर राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिनिधित्व करेंगे।

जनपद अध्यक्ष श्रीमती अंति वेक ने गीत गाकर खिलाडि़यों को उत्साहित किया और कहा कि आदिवासी क्षेत्र से हर क्षेत्र में सभी आयु वर्ग के लोग आगे बढ़ जिले एवं राज्य का नाम रोशन कर रहे हैं। वरिष्ठ नागरिक श्री विमल सुराना ने कहा कि शिक्षा के साथ-साथ खेलकूद शारीरिक एवं मानसिक विकास के लिए बहुत जरूरी है। सभी जिलों से आये बच्चों ने यहाँ खेल में अच्छा प्रदर्शन किया। उन्होंने सभी बच्चों को शुभकामनाये दी। वरिष्ठ नागरिक श्री बोमड़ा राम कवासी ने कहा कि इस दो दिवसीय संभाग स्तर से चयनित होकर राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में शामिल होने जा रहे हैं इसके लिए बधाई देते हुए सभी बच्चों को संभाग का नाम रोशन करने के लिये शुभकामनाएं दीं।

कलेक्टर श्री दीपक सोनी ने अपने उदबोद्धन में कहा कि खेल की हर विधाओं में बच्चों ने अपना बेहतर प्रदर्शन किया। इसके लिए उन्होंने बच्चों को शुभकामनाएं दी। उन्होंने बताया कि बच्चों को खेल के क्षेत्र में बेहतर प्रशिक्षण के साथ ही जिले के अन्य विकासखण्ड में संचालित एकलव्य विद्यालयों में समुचित सुविधा प्रदान करने हेतु प्रशासन की तरफ से प्रयास किया जा रहा है, जिससे बच्चे हर क्षेत्र में बेहतर से बेहतर प्रदर्शन कर सकें।

ओवरऑल चैम्पियन बनकर नारायणपुर जिला विजेता रही। प्रतियोगिता में विद्यार्थी अंडर 14 एवं 19 वर्ग के एथलेटिक्स, शास्त्रीय गायन, वादन, नृत्य, निबंध एवं भाषण अंतर्गत विभिन्न विधाओं में भाग लिया। इस प्रतियोगिता में अंडर 19 आयुवर्ग के बालक ने कबड्डी मैच में पहला स्थान में बस्तर, खो-खो में कांकेर, फुटबाल में नारायणपुर, और बॉलिबाल में कांकेर, और अंडर 19 आयुवर्ग के बालिकाओं ने कबड्डी, खो-खो, बॉलिबाल में नारायणपुर, फुटबाल में कोण्डागांव ने प्रथम स्थान हासिल की है। अंडर 14 वर्ष आयुवर्ग के बालक ने कबड्डी में पहले स्थान पर दन्तेवाड़ा, खो-खो, फुटबाल में नारायणपुर, बॉलिबाल में बीजापुर, अंडर 14 आयुवर्ग के बालिका ने कबड्डी में दन्तेवाड़ा, खो-खो, बॉलिबाल में नारायणपुर, फुटबाल में कोण्डागांव, ने प्रथम स्थान पर रहा। तात्कालिक भाषण प्रतियोगिता सीनियर वर्ग में दंतेवाड़ा की राधा कश्यप, चित्रकला प्रतियोगिता सीनियर वर्ग में बीजापुर की ईश्वर वायम, निबंध प्रतियोगिता सीनियर वर्ग में कोण्डागांव के सुरेश कुमार, समूह नृत्य प्रतियोगिता सीनियर वर्ग में कोण्डागांव, जूनियर वर्ग में नारायणपुर, समूह गान प्रतियोगिता सीनियर वर्ग में कोण्डागांव, जूनियर वर्ग में सुकमा की टीम विजेता रहीं। इसमें प्रथम आए विद्यार्थियों को राज्य स्तर में भाग लेकर बस्तर संभाग का प्रतिनिधित्व करेंगे। समापन समारोह में जनप्रतिनिधिगण, जावंगा सरपंच सुश्री आरती कोवासी, उपायुक्त आदिवासी विकास विभाग श्री आनंद जी सिंह एवं गणमान्य नागरिक मौजूद रहें।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *