cricket2, भारत-न्यूजीलैंड टेस्ट मैच \\\\\\\'ड्रॉ\\\\\\\'
cricket2, भारत-न्यूजीलैंड टेस्ट मैच \\\'ड्रॉ\\\'

भारत और न्यूजीलैंड के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला ड्रॉ हो गया. न्यूजीलैंड ने अपनी दूसरी पारी में 9 विकेट खोकर 165 रन बनाए, रचिन रवींद्र 18 और एजाज पटेल 2 रन बनाकर नॉट आउट रहे जिसकी वजह से मैच ड्रॉ हो गया. भारतीय गेंदबाजों ने पूरी कोशिश की लेकिन अपनी टीम को जीत दिलाने में नाकाम रहे.

आखिरी पारी में भारतीय गेंदबाजों ने गिराए 9 विकेट
मैच की आखिरी पारी में रवींद्र जडेजा ने सबसे ज्यादा विकेट हासिल किए, उन्होंने 4 कीवी बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई. वहीं सीनियर स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने 3 विकेट लिए. वहीं अक्षर पटेल और उमेश यादव को 1-1 विकेट मिले. ईशांत शर्मा को कोई विकेट नहीं मिला.

अय्यर और साहा की कोशिशें हुई बेकार
भारत की पहली पारी में शानदार शतक लगाने के बाद श्रेयस अय्यर ने दूसरी पारी में धमाकेदार खेल दिखाते हुए 65 रन बनाए. विकेटकीपर बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा ने नाबाद 61 रन की पारी खेली. अश्विन ने भी मुश्किल हालात में 32 रन बनाए. अक्षर पटेल ने नाबाद 28 रन और चेतेश्वर पुजारा ने 22 रनों का अहम योगदान दिया और टीम इंडिया को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया. एक समय टीम इंडिया 51 रन बनाकर 5 विकेट खो चुकी थी. लेकिन अय्यर और साहा ने भारत को एक 237/7 के स्कोर तक पहुंचा दिया. जिसकी वजह से कीवी टीम को 284 रन का टारगेट मिला.

न्यूजीलैंड ने पहली पारी में बनाए थे 296 रन
न्यूजीलैंड की तरफ से टॉम लाथम 95 और विल यंग 89 रन की शानदार पारियां खेली लेकिन तीसरे दिन वो भारतीय गेंदबाजों के आगे टिक नहीं पाए. कीवी कप्तान केन विलियमसन भी 18 रन बनाकर आउट हो गए. न्यूजीलैंड का मिडिल और लोअर ऑर्डर शनिवार को पूरी तरह बिखर गया. कीवी टीम ने पहली पारी में 296 रन बनाए और इस तरह टीम इंडिया को 49 रन की लीड मिली.

श्रेयस अय्यर बने ‘मैन ऑफ द मैच’
भारत के स्टार बल्लेबाज श्रेयस अय्यर को टीम इंडिया के नियमित कप्तान विराट कोहली की जगह खेलने का मौका मिला था, उन्होंने इस मौके को बखूबी भुनाया. अय्यर ने पहली पारी 171 गेंदों पर धमाकेदार 105 रन बनाए. उनकी इस पारी में 2 छक्के और 13 चौके शामिल हैं. अय्यर ने दूसरी पारी में 65 रनों की पारी खेली, उनकी इसी पारी की वजह से भारत को 283 रनों की बढ़त हासिल हुईॉ. अय्यर भारत के पहले बल्लेबाज बन गए, जिन्होंने टेस्ट मैच की पहली पारी में शतक और दूसरी पारी में हॉफ सेंचुरी लगाई.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *