barish1, मुंबई में मूसलाधार बारिश
barish1, मुंबई में मूसलाधार बारिश

मुंबई और इसके आस-पास के इलाकों में लगातार मूसलाधार बरसात मंगलवार-बुधवार दरमियानी रात से ही शुरू है. रात में हुई बारिश के बाद यह बीच में रुक गई थी. लेकिन बुधवार को सुबह से इस तरह बरसात हो रही है, मानो मॉनसून अभी गया ही नहीं है. मौसम विभाग ने महाराष्ट्र के मुंबई, पुणे और कोंकण के इलाकों में 3 दिसंबर तक मूसलाधार बरसात होने का अनुमान जताया है.

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि अरब सागर में कम दाब का क्षेत्र तैयार हो गया है. जिस वजह से दक्षिणपूर्वी अरब सागर, मालदीव, लक्षद्वीप पर चक्रवात की स्थिति बन गई है. इसका पूर्व-मध्य अरब सागर से चल रही हवाओं से इंटरैक्शन हो रहा है. इस वजह से अगले 24 घंटे मूसलाधार बरसात होने का अनुमान है.

सिर्फ महाराष्ट्र ही नहीं, अचानक मौसम में आए इस बदलाव से कई राज्यों में बारिश हो रही है. आंध्र प्रदेश और ओडिशा समुद्री तटों पर कम दाब का क्षेत्र तैयार होने की वजह से यह तूफानी चक्रवात की स्थिति तैयार हुई है. ऐसे में मौसम विभाग ने अब ‘जोवाड’ चक्रवातीय तूफान को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है.

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर पश्चिम और मध्य भारत से सटे हुए इलाकों में वेस्टर्न डिस्टर्बंस तैयार हुआ है. इससे मौसम में बदलाव आया है. मौसम बदलने की वजह से 2 दिसंबर तक देश के कई हिस्सों में जम कर बारिश होगी. 3 दिसंबर को बारिश का ज़ोर और बढ़ जाएगा और यह चक्रवातीय तूफान में तब्दील हो जाएगा.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *