घुनघुट्टा बांध | Ghunghutta Dam, Ambikapur
घुनघुट्टा बांध | Ghunghutta Dam, Ambikapur

Ghunghutta Dam | घुनघुट्टा बांध, Ambikapur

अंबिकापुर विकासखंड के ग्राम लिबरा में स्थित मध्यम सिंचाई परियोजना श्याम घुनघुट्टा बहोत ही बड़ा बांध है

इसका मुख्य उद्देश्य खेतो की सिचाई है यह अंबिकापुर से लगभग १६-२० किलोमीटर की दुरी में है तो दोस्तों कैसा लगा यह वीडियो मुझे कमेंट करके जरूर बताएं और अगर आप मेरे चैनल में नए हैं सरगुजा जिले की श्याम घुनघुट्टा सिंचाई परियोजना तीन विधानसभा क्षेत्र से होकर गुजरी है।

लुंड्रा, अंबिकापुर व सूरजपुर जिले के भटगांव विधानसभा के गांव भी इस परियोजना से लाभांवित होने वाले ग्रामों की सूची में शामिल हैं। सूरजपुर जिले के राजापुर, जमदेई तथा सरगुजा जिले के फतेहपुर व कालापारा तक नहर गई है। मेन केनाल का पानी भी अंतिम छोर तक नहीं पहुंचता। माइनर व सब माइनर नहरों की हालत और खराब है। माइनर केनाल नंबर-1 की लंबाई लगभग चार किमी है। इसमें थोड़ा भी पानी सिंचाई के लिए नहीं मिल पाता। माइनर केनाल नंबर-2 की लंबाई लगभग पांच किमी है, इसमें से दो किमी क्षेत्र तक ही पानी पहुंच पाता है।

माइनर व सब माइनर केनाल नंबर-3 की दूरी लगभग 15 किमी है। इसके आधे क्षेत्र में भी सिंचाई के लिए पानी नहीं पहुंच पाता। मेन केनाल से पर्याप्त सिंचाई का लाभ मिल पाना संभव नहीं हो पाता, इसलिए माइनर व सब माइनर केनाल में भी पानी पहुंचानें का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

इसे भी पढ़ें  Mehndri Ghumar Water Fall, Bastar

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *