corona1, कोरोना के नए वेरिएंट से सहमा हुआ है WHO
corona1, कोरोना के नए वेरिएंट से सहमा हुआ है WHO

दुगनी रफ्तार से फैल रहे ओमिक्रॉन संक्रमण के कुछ नए लक्षण सामने आने से वैज्ञानिकों की चिंता और बढ़ गई हैं। दरअसल, ये नए लक्षण कोविड के किसी भी वेरिएंट से मेल नहीं खाते।

हेल्थ एक्सपर्ट कह रहे हैं कि अगर कोई व्यक्ति अपने शरीर पर इन दो लक्षणों को देखता है तो तुरंत अपने आप को आइसोलेट करे और कोविड टेस्ट करवाए।

शोधकर्ता और यूके के किंग्स कॉलेज लंदन में जेनेटिक एपिडेमियोलॉजी के प्रोफेसर टिम स्पेक्टर ने कहा है कि भूख खत्म होना और मितली आना ओमिक्रॉन के नए लक्षणों के तौर पर देखा जा रहा है। स्पेक्टर के मुताबिक ये लक्षण उन लोगों में भी देखे गए जिन्हें कोविड के दोनों टीके लग चुके हैं। हालांकि ये लक्षण कोरोना वायरस के किसी पुराने वेरिएंट से मेल नहीं खाते लेकिन नए मरीजों में ये देखने को मिल रहे हैं।

दूसरी तरफ हीं अमेरिका में रोग नियंत्रण केंद्र (CDC)ने खांसी, थकान , कफ और नाक बहना को ओमिक्रॉन के सामान्य लक्षणों की सूची में रखा है।

हालांकि लंदन के एक शोधकर्ता डॉक्टर डेविड लॉयड ने शरीर में खुजली के साथ-साथ त्वचा पर रेशेज यानी चकत्ते पड़ने को भी ओमिक्रॉन का एक लक्षण बताया है। कोरोना के शुरूआती केसेज में चकत्तों को कोविड 19 के लक्षणों की सूची में रखा गया था।

इसे भी पढ़ें  जशपुरनगर: ’लोकवाणी’ की 18वीं कड़ी का हुआ शुभारंभ - स्व-सहायता समूह की महिलाओं ने अपने मोबाईल के माध्यम से लोकवाणी कार्यक्रम को सुना

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *