केंद्र सरकार ने आज राज्यों के साथ की समीक्षा बैठक, कोरोना की तीसरी लहर बचाव पर हुई चर्चा
केंद्र सरकार ने आज राज्यों के साथ की समीक्षा बैठक,

कोरोना वायरस (Coronavirus) की दूसरी लहर (Second Wave) की गति कुछ ही दिनों पहले धीमी हुई है. इसके बावजूद भी लोग लापरवाही करने लगे हैं. हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड समेत कई राज्यों में पर्यटक कोविड प्रोटोकॉल्स का जमकर उल्लंघन करते नजर आ रहे हैं. ऐसे में केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला (Ajay Bhalla) ने राज्य सरकारों द्वारा हिल स्टेशनों और पर्यटन स्थलों में कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए उठाए गए कदमों की समीक्षा की. केंद्र ने राज्यों को कोरोना से जुड़ीं 5 फोल्ड स्ट्रेटेजीज को फॉलो करने के लिए कहा है. बैठक के दौरान, गोवा, हिमाचल प्रदेश, केरल, महाराष्ट्र, राजस्थान, तमिलनाडु, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल राज्यों में कोरोना स्थिति के मैनेजमेंट और टीकाकरण की स्थिति पर चर्चा की गई.

केंद्रीय गृह सचिव ने हिल स्टेशनों और अन्य पर्यटन स्थलों में कोविड प्रोटोकॉल्स के उल्लंघन करती दिखाई जाने वाली मीडिया रिपोर्ट्स पर बात की और राज्यों से सावधानी बरतने के लिए कहा. उन्होंने जोर देकर कहा कि कोरोना की दूसरी लहर अभी खत्म नहीं हुई है. राज्यों को मास्क पहनने, सोशल डिस्टेंसिंग और अन्य निर्धारित प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करवाना चाहिए.

इसे भी पढ़ें
छत्तीसगढ़ पुलिस के 26 DSP बने ASP, गृह विभाग ने जारी किया आदेश

केंद्र सरकार ने कहा कि यह देखा जा रहा है कि विभिन्न राज्यों में कोरोना की दूसरी लहर में गिरावट वैरिएबल स्टेज पर है. जहां ओवरऑल पॉजिटिविटी रेट में कमी दर्ज की जा रही है, वहीं, राजस्थान, केरल, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में पॉजिटिविटी रेट 10 फीसदी से ज्यादा है. यह एक चिंता की वजह है. सरकार ने राज्यों से फाइव-फोल्ड स्ट्रैटेजी- टेस्ट, ट्रैक, ट्रीट, वैक्सीनेट और कोविड एप्रोप्रिएट बिहेवियर- को फॉलो करने के लिए कहा है. गृह मंत्रालय ने 29 जून को इसके संबंध में ऑर्डर भी जारी किया था. साथ ही, संभावित मामलों की वृद्धि से निपटने के लिए पर्याप्त स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे की तैयारी (विशेषकर ग्रामीण, आदिवासी क्षेत्रों में) की भी सलाह दी गई है. बता दें कि बैठक में नीति आयोग के सदस्य डॉ. वी.के. पॉल, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के सचिव, आईसीएमआर के डीजी और आठ राज्यों के मुख्य सचिव, पुलिस महानिदेशक और प्रधान सचिव (स्वास्थ्य) शामिल हुए थे.

इसे भी पढ़ें
गौठानों की गतिविधियों पर नजर रखने नियुक्त होंगे प्रभारी : गिरीश

कश्मीर घाटी में 24 घंटों में पांच लाख से ज्यादा का फाइन

वहीं, कोरोना गाइडलाइंस का उल्लंघन करने को लेकर कश्मीर घाटी में पिछले 24 घंटों में 4649 लोगों पर पुलिस ने जुर्माना लगाया है. कुल 5,46,790 रुपये का फाइन लगाया गया है. पुलिस ने लोगों से कोरोना की रोकथाम के लिए सहयोग की मांग की है. कश्मीर घाटी के सभी जिलों में कोविड-19 दिशानिर्देशों/नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ विशेष अभियान जारी है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि लोग कोविड-19 महामारी को रोकने के लिए एसओपी/दिशानिर्देशों का पालन करें।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *