अब फटाफट बुक होगी कंफर्म ट्रेन टिकट और...
अब फटाफट बुक होगी कंफर्म ट्रेन टिकट और...

रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी है. इंडियन रेलवे की शाखा आईआरसीटीसी आपको शानदार सर्विस दे रहा है. अब तक आपको ट्रेन की टिकट बुक करने के लिए मशक्कत करनी पड़ती थी और टिकट कैंसिल करने पर रिफंड (IRCTC iPay Refund) के लिए लंबा इंतजार करना पड़ता था, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. अब आपकी टिकट सेकंड में बुक होगी.

दरअसल, IRCTC (Indian Railway Catering and Tourism Corporation) का अपना खुद का पेमेंट गेटवे के IRCTC-iPay नाम से है. इसके शानदार फीचर्स आपको टिकट बुकिंग से लेकर रिफंड तक में मदद करेंगे. यहां आपकी टिकट तो तुरंत बुक होगी ही रिफंड भी तुरंत मिलेगा.

IRCTC-iPay की शानदार सर्विस
IRCTC-iPay (IRCTC iPay App) पर आपको शानदार सर्विस मिलती है. इसके तहत टिकट बुकिंग के लिए किसी बैंक के पेमेंट गेटवे (Payment Gateway) पर भुगतान में किया जाता है जिससे समय की बचत तो होती ही है, साथ ही टिकट कैंसल कराते ही उसका रिफंड (IRCTC iPay Refund Status) तुरंत आपके खाते में क्रेडिट कर दिया जाता है. आइए जानते हैं IRCTC iPay से ट्रेन टिकट बुकिंग की पूरी प्रक्रिया (IRCTC iPay Ticket Booking Process).
IRCTC iPay से ट्रेन टिकट बुकिंग प्रक्रिया

  1. iPay से बुकिंग के लिए सबसे पहले www.irctc.co.in पर लॉगिन करें.
  2. अब आप अपने यात्रा से जुड़ी डीटेल जैसे जगह और डेट भरें.
  3. इसके बाद, अपने रूट के मुताबिक ट्रेन सेलेक्ट करें.
  4. टिकट बुक करते समय पेमेंट मेथर्ड में आपको पहला ऑप्शन ‘IRCTC iPay’ का मिलेगा.
  5. इस ऑप्शन को चुन कर ‘पे ऐंड बुक’ पर क्लिक करें.
  6. अब पेमेंट के लिए क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या UPI डीटेल भरें.
  7. इसके बाद आपका टिकट तुरंत बुक हो जाएगा जिसका कन्फर्मेशन आपको SMS और ईमेल से मिल जाएगा.
  8. और सबसे खास बात कि भविष्य में दोबारा टिकट बुक करने पर आपको पेमेंट डीटेल फिर से नहीं भरनी होगी, आप तुरंत पे करके टिकट बुक कर सकेंगे.
    पाएं इंस्टैंट रिफंड
    टिकट कैंसिल होने पर पहले रिफंड मिलने में बहुत ज्यादा समय लगता था. लेकिन अब ये पैसा तुरंत खाते में जाएगा. आईआरसीटीसी के तहत यूजर को अपने UPI बैंक खाते या डेबिट के लिए सिर्फ एक बार ही मेनडेट देना होगा, इसके बाद पेमेंट इंस्ट्रूमेंट आगे के ट्रांजैक्शन के लिए अधिकृत हो जाएगा. ऐसे में टिकट बुक करने में समय भी कम लगेगा.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *