कमिश्नर ने किया बतौली एवं लुण्ड्रा के गौठानों का निरीक्षण
कमिश्नर ने किया बतौली एवं लुण्ड्रा के गौठानों का निरीक्षण

अम्बिकापुर । कमिश्नर सुश्री जी किण्डो ने बुधवार को विकासखण्ड लुण्ड्रा एवं बतौली भ्रमण के दौरान गौठानों का निरीक्षण किया। उन्होंने गौठानों को हरा-भरा करने के लिए शोभादार एवं फलदार पौधे लगाने तथा महिलाओं की आय में वृद्धि के लिए आय सृजन केन्द्र के रूप में विकसित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए।
कमिश्नर ने लुण्ड्रा विकासखण्ड के आदर्श गौठान बटवाही के निरीक्षण में वर्मी खाद निर्माण, मुर्गी एवं बटेर पालन, मछली पालन, सब्जी की खेती तथा रिपा के तहत स्थापित की जा रही औद्योगिक इकाइयों का अवलोकन कर जायजा लिया। उन्होंने स्वं सहायता समूह की महिलाओं से गौठानों में की जा रही विभिन्न गतिविधियों के बारे में चर्चा की और आय बढ़ाने के लिए लगातार आयमूलक गतिविधियां संचालित करने कहा। महिलाओं ने बताया कि अब तक 485 क्विंटल वर्मीखाद बेचकर 1 लाख 92 हजार रूपए का आमदनी प्राप्त किए है। वहीं मुर्गी पालन से 400 अण्डा विक्रय किया गया है।

बाड़ी विकास के तहत जिमी कंद और कुंदरू की खेती की गई है। कमिश्नर ने बतौली विकासखण्ड के आदर्श गौठान तरागी के निरीक्षण के दौरान गौठान के चारों ओर बांस के पौधे एवं कदम के और पौधे लगाने के निर्देश दिए। समूह की महिलाओं को सब्जी की खेती के साथ ही रिपा के तहत औद्योगिक इकाईयों में महिलाओं को जोड़ने कहा। महिलाओं ने बताया कि यहां 92 क्विंटल वर्मी खाद का विक्रय किया गया है। डबरी में 4 हजार मछली बीज डाला गया है। बाड़ी विकास के तहत आलू जिमीकंद, शकरकंद, लौकी, कुम्हड़ा लगाई गई है। इसके साथ ही रिपा के तहत यहां फिनाइल बनाने काम किया जाएगा। गिरदावरी का अवलोकन-कमिश्नर ने बतौली विकासखंड के ग्राम घोघरा एवं बतौली में पटवारी द्वारा किए जा रहे गिरदावरी का अवलोकन किया। उन्होंने कई खसरा नम्बर का मिलान कर किसानों द्वारा लगाए फसलों का भी अवलोकन किए। इस दौरान अपर कलेक्टर श्री ए.एल.धु्रव, एसडीएम श्री प्रदीप कुमार साहू जनपद सीईओ श्री संजय दुबे, श्री विजयनारायण श्रीवास्तव, तहसीलदार श्रीमती नीतू भगत सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद थे। कमिश्नर सुश्री जी किंडो ने आज लुण्ड्रा एवं बतौली विकासखण्ड के दौरे में विभिन्न आश्रमो का निरीक्षण की। उन्होंने आश्रम की साफ-सफाई कराकर स्वच्छ रखने एवं बच्चों को गुणवत्तापूर्ण भोजन देने के निर्देश अधीक्षकों को दिए। इसके साथ ही बेड के चादरों की भी नियमित सफाई कराने के निर्देश दिए।

कमिश्नर ने विकासखण्ड लुण्ड्रा के ग्राम बटवाही स्थित अनुसूचित जनजाति प्राथमिक बालक आश्रम के निरीक्षण के दौरान विद्यार्थियों के शयन कक्ष, शौचालय, एवं पाक-शाला का अवलोकन किया। उन्होंने पाक-शाला में बच्चों के लिए बनाई जा रही भोजन का अवलोकन किया और रसोइये से चावल,दाल एवं सब्जियों को दिखाने कहा। कमिश्नर ने आश्रम अधीक्षक को निर्देशित किया कि बच्चो को सब्जी में केवल आलू ही न खिलाएं बल्कि नियमित रूप से हरी सब्जियां भी खिलाएं। अभी ग्रामीण क्षेत्रो में हरी सब्जी आसानी से उपलब्ध हो जाएगी। बतौली विकास खण्ड के कन्या आश्रम भटको के निरीक्षण के दौरान उन्होंने आश्रम अधीक्षिका से व्यवस्थओं के बारे में जानकारी ली। अधीक्षिका ने बताया कि अभी आश्रम में मरमत एवं नवीनीकरण के कार्य चल रहा है इसलिए छात्राओं को आश्रम नहीं बुलाया जा रहा है। यहां महिला होम गार्ड की भी तैनाती की गई है।
बच्चों ने सुनाया पहाड़ा – कमिश्नर सुश्री किंडो ने बालक आश्रम बटवाही के प्रथमिक स्कूल में अध्ययनरत बच्चो के पास जाकर लंबे समय के बाद स्कूल में पढ़ाई करने के संबंध में बच्चो से संवाद की। उन्होंने कक्षा 4 थी व 5 वी के बच्चो से 9 और 12 का पहाड़ा पूछा तो बच्चो ने पहाड़ा सही पढ़कर सुनाया। उन्होने कई बच्चो से हिंदी पुस्तक के पाठों को भी पढ़ने कहा। कमिश्नर ने अध्यापिका को निर्देशित किया कि लंबे समय के बाद स्कूल खुला है इसलिए बच्चों को पुर्नभ्यास करायें ताकि फिर से लय पकड़ सकें। इस दौरान अपर कलेक्टर श्री ए.एल. ध्रुव, एसडीएम श्री प्रदीप कुमार साहू, तहसीलदार एमपी यादव ,जनपद सीईओ  श्री संजय दुबे सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद थे।