कोरोना काल में भी गौ माताओं की सुख-सुविधाओं में कोई कमी नहीं होने दी : महंत
कोरोना काल में भी गौ माताओं की सुख-सुविधाओं में कोई कमी नहीं होने दी : महंत

गरियाबंद/छुरा। जिला गरियाबंद के विकासखंड छुरा अंतर्गत स्थित ग्राम पांडुका में पशुधन विकास विभाग द्वारा जिला स्तरीय पशु मेला का आयोजन किया गया। इसके मुख्य अतिथि छत्तीसगढ़ राज्य गौ सेवा आयोग के अध्यक्ष राजेश्री महन्त रामसुन्दर दास जी महाराज थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता छत्तीसगढ़ राज्य के प्रथम पंचायत मंत्री, विधायक अमितेश शुक्ला ने की। प्राप्त जानकारी के अनुसार कार्यक्रम स्थल में पहुंचने पर अतिथियों का स्वागत विभागीय अधिकारी एवं गणमान्य नागरिकों के द्वारा किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्वलन के साथ हुआ। अतिथियों ने पशु मेला में आए हुए गौवंशियों, भैंसवंशियों तथा अन्य जीव जंतु पालक किसानों से भेंट मुलाकात की, मेले में प्रदर्शन के लिए लाए हुए सभी जीव जंतुओं का निरीक्षण किया। स्वागत के पश्चात उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राजेश्री महन्त जी महाराज ने कहा कि विगत 15 वर्षों से जिस सरकार ने छत्तीसगढ़ में राज्य किया उनके कार्यकाल में बेमेतरा जिले के गौशाला में एक दिन में ढाई सौ से अधिक गौवंशी भूख से तड़प -तड़प कर मर गए थे।

इस घटना से संपूर्ण छत्तीसगढ़ में दुख एवं करुणा का वातावरण निर्मित हो गया। जिसने भी इस घटना को सुना वे सन्न रह गए कारण कि ऐसी घटना कभी भी कहीं भी सुनने को नहीं मिला था। यह मानवीय संवेदनहीनता की पराकाष्ठा थी। छत्तीसगढ़ में जब सरकार बदली और भूपेश जी मुख्यमंत्री बने तब उन्होंने मुझे गौ सेवा आयोग के अध्यक्ष की जिम्मेदारी प्रदान करते हुए कहा था, महन्त जी छत्तीसगढ़ में अब कभी भी बेमेतरा की घटना जैसा काला दिवस न आए इस बात का ध्यान रखिएगा, तब से लेकर आज पर्यंत दिन-रात, सुबह- शाम, ठंड- बरसात यहां तक की जब कोरोनावायरस से संपूर्ण विश्व जूझ रहा था तब भी हम ने अथक प्रयत्न करके गौ माताओं की सुख-सुविधाओं में कोई कमी ना हो इसके लिए परिश्रम किया और जब सभी सरकारी ऑफिस बंद थे तब भी समय पर अनुदान पहुंचाया यह कार्य निरंतर जारी है, गौ संरक्षण के क्षेत्र में काफी कुछ सफलता प्राप्त हुई है किंतु पूर्ण सफलता की प्राप्ति के लिए जन सहयोग अपेक्षित है।

कार्यक्रम के अध्यक्ष अमितेश शुक्ला जी ने कहा कि हिंदू धर्म की रक्षा का दंभ भरने वाले तथाकथित लोगों को जब शासन मिला तब उन्होंने खूब नारा लगाया गर्व से कहो हम हिंदू हैं लेकिन याद रखना कहने मात्र से कोई हिंदू नहीं हो जाता! उनकी कथनी और करनी में अंतर है, उन लोगों ने गौ माता के अंग- प्रत्यंग का व्यापार किया, गौ माता की चमड़ी और हड्डी को बेचकर पैसा कमाने वालों को कभी माफ नहीं करना। सोनिया, राहुल और भूपेश जी को धन्यवाद देता हूं जिन्होंने एक महान सन्त को गौ सेवा का उत्तर दायित्व दिया है, लोगों को सिर कट्टी आश्रम के श्री महन्त गोवर्धन शरण दास जी, जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष भाव सिंह साहू, जिला पंचायत के अध्यक्ष श्रीमती स्मृति ठाकुर,संजय नेताम सहित अनेक वक्ताओं ने संबोधित किया। इस अवसर पर विशेष रूप से श्रीमती श्रद्धा ठाकुर अध्यक्ष जिला महिला बाल विकास विभाग, पंडित खोवा लाल शर्मा, चंद्रहास साहू, गौरव मिश्रा, विक्रमादित्य साहू, प्राचार्य वाई आर साहू, निज सहायक देवेंद्र वर्मा, मीडिया प्रभारी निर्मल दास वैष्णव, उपसंचालक डॉक्टर धुर्वे,डॉक्टर जोशी, डॉक्टर तामेश्वर, डॉक्टर सुरेंद्र चंद्राकर सहित पुलिस प्रशासन के लोग तथा अनेक गणमान्य जन बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *