प्लम्बर, इलेक्ट्रिशियन व हेल्परों का प्रशिक्षण
प्लम्बर, इलेक्ट्रिशियन व हेल्परों का प्रशिक्षण

धमतरी । जल जीवन मिशन के तहत के तहत पेयजल योजनाओं के संचालन, संधारण एवं रखरखाव को स्थानीय स्तर पर किए जाने के उद्देश्य से लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी खण्ड धमतरी द्वारा जिले में 20 दिसम्बर 2021 से 21 जनवरी 2022 तक कौशल विकास प्रशिक्षण आयोजित किए जा रहे हैं।

कार्यपालन अभियंता श्री सोनकुसरे ने बताया कि इसके तहत 15 बैच के माध्यम से चारों विकासखण्ड में ग्रामीणों को तकनीकी प्रशिक्षण मुहैया कराया जाना है। इसके पहले चरण में धमतरी, कुरूद और मगरलोड में पम्प ऑपरेटर, इलेक्ट्रिशियन, प्लम्बर एवं हेल्पर तैयार किए जा रहे हैं। इस दौरान नल-जल योजनाओं के संचालन, रख-रखाव एवं मरम्मत कार्य का बुनियादी प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

बताया गया कि 20 दिसम्बर को धमतरी विकासखण्ड के ग्राम पंचायत लोहरसी में एक दिवसीय कौशल विकास कार्यक्रम रखा गया। इसमें ग्राम खरतुली, पोटियाडीह, परसतराई और मुजगहन के कुल 28 प्रतिभागी शामिल हुए। वहीं 22 दिसम्बर को कुरूद विकासखण्ड के ग्राम पंचायत देवरी मंे आयोजित इस प्रशिक्षण में ग्राम कोसमर्रा, भेण्डरवानी, सिहाद और बगदेही के कुल 26 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। इसी तरह 27 दिसम्बर को ग्राम पंचायत रांवा में आयोजित प्रशिक्षण में ग्राम कुर्रा, रांवा, तरसींवा, बागतराई, मड़ईभाठा, अमलीडीह व पीपरछेड़ी डी के कुल 20 प्रतिभागी शामिल हुए। प्रशिक्षण के दौरान स्थानीय जनप्रतिनिधियांे और ग्रामीणों द्वारा भी आवश्यक दिशा-निर्देश दिए जा रहे हैं। इसके अलावा प्रशिक्षणार्थियों के अलावा आमजन में जागरूकता लाने के लिए स्लोगन के माध्यम से रैली भी निकाली जा रही है।

रैली के माध्यम से घर-घर पहुंचकर जल संचयन, संवर्द्धन और उपयोगिता के बारे में ग्रामीणों को जागरूक किया जा रहा है। साथ ही ग्रामीणों को पेयजल का अपव्यय नहीं करने, मुख्य स्रोत स्थलों पर स्वच्छता बरतने की जानकारी दी जा रही है तथा अन्य तकनीकी पहलुओं के संबंध में भी बताया जा रहा है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *