cricket, टेस्ट इतिहास में दर्ज हुआ एक और रिकॉर्ड
cricket, टेस्ट इतिहास में दर्ज हुआ एक और रिकॉर्ड

भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट में एक और धमाकेदार रिकॉर्ड दर्ज हुआ है। ये रिकॉर्ड एक ही पारी में एक ही गेंदबाज के 10 विकेट को लेकर दर्ज हुआ है। जी हां, न्यूजीलैंड के स्पिनर एजाज पटेल ने आज टेस्ट में इतिहास रच दिया है। एजाज ने दूसरे टेस्ट में 47.5 ओवर में 119 रन देकर सभी 10 विकेट हासिल किया। इसके साथ ही पटेल एक पारी में 10 विकेट लेने वाले दुनिया के तीसरे गेंदबाज बन गए हैं। इससे पहले अनिल कुंबले और जिम लेकर ने ये कारनामा किया था।

आपको बता दें कि इससे पहले 141 साल के टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सिर्फ दो गेंदबाज एक पारी में 10 विकेट लिए हैं। इंग्लैंड के जिम लेकर ने सबसे पहले 1956 में यह कारनामा किया था. उन्होंने मैनचेस्टर टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक पारी में 10 विकेट लिए थे. लेकर के बाद भारत के महान लेग स्पिनर अनिल कुंबले ने 1999 में यह कारनामा दोहराया था। उन्होंने दिल्ली में पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए टेस्ट मैच में एक पारी में सभी 10 विकेट हासिल किए थे। वहीं पटेल विदेशी सरजमीं पर यह कारनामा करने वाले पहले गेंदबाज बन गए। कुंबले और जिम लेकर ने घरेलू सरजमीं पर यह कारनामा किया था।

एजाज ने मोहम्मद सिराज को अपना दसवां शिकार बनाया जो भारतीय मूल के ही रचिन रविंद्र को कैच देकर लौटे। भारतीय टीम ने पटेल का खड़े होकर अभिवादन किया और अंपायररों ने उन्हें वह गेंद भी सौंप दी। पटेल अपने जन्मस्थान पर भारत के खिलाफ खेलने वाले डगलस जार्डिन के बाद दूसरे क्रिकेटर हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *