डायरिया: उल्टी-दस्त के 24 नए मरीज, 12 जगह से पानी के सैंपल लिए
डायरिया: उल्टी-दस्त के 24 नए मरीज, 12 जगह से पानी के सैंपल लिए

बिलासपुर । डायरिया से दो महिलाओं की मौत व एक साथ 17 मरीज मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग के साथ ही नगर निगम व PHE के अफसर भी अलर्ट हो गए हैं। रविवार को भी स्वास्थ्य विभाग ने अलग-अलग मोहल्लों में सर्वे कराया। साथ ही नगर निगम व PHE की टीम ने शहर के 12 जगहों से पानी के सैंपल लिए। इस बीच विधायक भी डायरिया पीड़त लोगों से मिलने पहुंचे और मरीजों का हाल जाना। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अफसरों को डायरिया से निपटने जरूरी दवाइयां वितरण करने के निर्देश भी दिए। कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट के लिए एहतियात बरतने व विदेशों से आए लोगों की निगरानी में जुटे अफसर रविवार को शहर के अलग-अलग हिस्सों में खोज-खबर लेते रहे। इस दौरान स्वास्थ्य कार्यकर्ता व मितानिनों ने निचली बस्तियों व संवेदनशील इलाकों में जाकर सर्वे किया। टीम ने तालापारा, मगरपारा, तारबाहर सहित अन्य इलाकों के करीब 400 घरों में सर्वे किया। राहत की बात यह है कि रविवार को डायरिया के मरीज नहीं मिले। अस्पताल में भर्ती मरीजों की हालत में भी सुधार हुआ है। इन इलाकों में रविवार को भी स्वास्थ्य विभाग ने कैंप लगाकर दवाइयों का वितरण किया।

डायरिया के रोकथाम में लगे स्वास्थ्य विभाग और निगम के अधिकारियों ने बताया कि लोगों के बीमार होने की वजह दूषित पानी के साथ ही ठंड भी प्रमुख वजह हो सकता है। स्वास्थ्य विभाग ने नगर निगम और PHE की टीम को पानी के सेंपल लेकर जांच करने को कहा है। ताकि यदि पानी दूषित निकला तो साफ-सफाई का इंतजाम किया जा सके। जिससे डायरिया के रूप में हो रहे उल्टी दस्त के प्रकोप को रोका जा सके। रविवार को टीम ने तालापारा और तारबाहर क्षेत्र में जाकर 12 जगह से पानी का सैंपल लिया है। रिपोर्ट आने के बाद डायरिया नियंत्रण में तेजी आने की बात कही जा रही है।

तालापारा क्षेत्र में बीमार लोगों को देखने और उनके परिवार से मिलने के लिए शहर विधायक शैलेष पांडेय रविवार को तालापारा व तारबाहर पहुंचे। इस दौरान उन्होंने मरीजों से चर्चा कर उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली। साथ ही उनकी समस्याएं भी सुनी। विधायक पांडेय ने डॉक्टरों के साथ ही निगम के अधिकारियों को डायरिया नियंत्रित करने आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए। डॉक्टरों ने उन्हें बताया कि ये विंटर डायरिया के चलते लोगों के बीमार होने की आशंका है। ठंड में हैवी डाइट के कारण ऐसा हो सकता है। सर्वे के दौरान स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की टीम को तालापारा व तारबाहर क्षेत्र में उल्टी दस्त के 24 नए मरीज मिले हैं। हालांकि, उनकी हालत ज्यादा गंभीर नहीं है। लिहाजा, स्वास्थ्य कैंप से टीम ने उन्हें दवाइयां दी है। साथ ही उन्हें एहतियात बरतने को कहा है। तबीयत बिगड़ने पर मरीजों को अस्पताल में भर्ती होने की सलाह भी दी गई है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *