प्राथमिक शाला भगवानपुर में स्वैच्छिक रक्तदान शिविर आयोजित
प्राथमिक शाला भगवानपुर में स्वैच्छिक रक्तदान शिविर आयोजित

कलेक्टर श्री संजीव कुमार झा के मार्गदर्शन में हमर खून बचाही जिंदगी अभियान के तहत श्रीमती देवेन्द्र कुमारी सिंहदेव शासकीय मेडिकल कॉलेज सह चिकित्सालय अंबिकापुर के समन्वय से प्राथमिक शाला भगवानपुर में मंगलवार को बंग समाज के माध्यम से स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया।

अभियान के तहत आयोजित जिला प्रशासन की महत्वाकांक्षी योजना एवं अभिनव पहल हेतु मेडिकल कॉलेज अंबिकापुर से ब्लड बैंक प्रभारी डॉक्टर विकास पाण्डेय एवं उनकी टीम द्वारा पूरे मनोयोग से प्रत्येक रक्तदाता का ब्लड प्रेशर और हीमोग्लोबिन की जांच और ब्लड के ग्रुप की जांच उपरांत रक्तदान करने हेतु संबंधों को अधिकृत किया गया। ब्लड दान करने वाले प्रत्येक डोनर को बंग समाज की ओर से जूस एवं स्वल्पाहार की व्यवस्था की गई।चिकित्सकों ने बताया कि रक्तदान महादान स्वस्थ व्यक्ति द्वारा हर तीन से चार महीने में किया जा सकता है।

नियमित रक्तदान करने से हृदय आघात, कैंसर, लीवर से संबंधी बीमारी से भी बचाव होता है। 18 से 60 वर्ष के बीच उम्र का कोई भी व्यक्ति जिसे बीपी व शुगर ना हो, रक्तदान कर सकता है। हमर खून बचाही जिंदगी अभियान के तहत आयोजित रक्तदान शिविर को सफल बनाने में बंग समाज के अध्यक्ष श्री दिलीप धर, संकुल शैक्षिक समन्वयक श्री निरंजन विश्वास, समाज सेविका सुश्री वंदना दत्ता सहित बंग समिति के सदस्यों सराहनीय प्रयास रहा।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *