डीए एवं पुरानी पेंशन बहाली की मांग, तृतीय वर्ग शासकीय कर्मचारी संघ 15 को करेगा राष्ट्रीय प्रतिरोध दिवस का आयोजन
डीए एवं पुरानी पेंशन बहाली की मांग, तृतीय वर्ग शासकीय कर्मचारी संघ 15 को करेगा राष्ट्रीय प्रतिरोध दिवस का आयोजन


रायपुर। छत्तीसगढ़ तृतीय वर्ग शासकीय कर्मचारी संघ द्वारा अखिल भारतीय राज्य सरकारी कर्मचारी महासंघ के आह्वान पर केंद्र एवं राज्य स्तरीय माँगो को लेकर 15 जुलाई को राष्ट्रीय प्रतिरोध दिवस का आयोजन किया जाएगा। संघ के प्रांताध्यक्ष चन्द्रशेखर तिवारी ने बताया कि राज्य के कर्मचारियों एवँ पेंशनरों के लंबित माँगों को लेकर आगामी 15 जुलाई को प्रतिरोध दिवस का आयोजन किया जाएगा। छत्तीसगढ़ के सभी जिला मुख्यालयों में केन्द्रीय एवँ राज्य स्तरीय मांगों को लेकर प्रदर्शन कर प्रधानमंत्री एवँ मुख्यमंत्री के नाम जिला कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा जाएगा। कर्मचारी नेता चन्द्रशेखर तिवारी ने आगे कहा कि वर्तमान में कुछ मुद्दों केंद्र एवँ राज्य सरकार के कर्मचारी विरोधी नीतियां समान है ।

केंद्र सरकार द्वारा केंद्रीय कर्मचारियों पेंशनरों एवँ रक्षा सेवा के कर्मचारियों के कोविड के नाम पर जनवरी 2020 से महंगाई भत्ते को रोका गया है। जिसके कारण विभिन्न राज्यों एवँ छत्तीसगढ़ में भी डीए का भुगतान नहीं किया जा रहा है। राज्य में हम केंद्र के समान महंगाई भत्ते से वंचित हैं। इधर राज्य की भूपेश सरकार ने भी कोरोना महामारी के नाम पर कर्मचारियों एवँ पेंशनरों के महंगाई भत्ते को जुलाई 2019 से रोका गया है। प्रतिदिन पेट्रोल, डीजल के बढ़ते दामों के कारण महंगाई निरन्तर बढ़ रही है। बढ़ते महंगाई व महंगाई भत्ता नहीं मिलने से कर्मचारियों में असंतोष है। प्रदेश मे बढ़ते महंगाई के बावजूद कर्मचारियों को जुलाई 2019 के लंबित 5 प्रतिशत महंगाई भत्ते का भुगतान नहीं किया गया है। समान महंगाई में प्रदेश में ही कार्यरत केंद्रीय कर्मचारियों को 17 प्रतिशत तथा राज्य कर्मचारियों को 12 प्रतिशत डी ए विगत दो वर्षों से दिया जा रहा है। जिससे कर्मचारियों को हजारों रुपये की आर्थिक क्षति हो रही है।

इसे भी पढ़ें
मुख्यमंत्री से राज्य महिला आयोग के नवनियुक्त सदस्यों ने की मुलाकात

केंद्रीय प्रमुख माँगे :- शासकीय कर्मचारियों एवँ पेंशनरों के लंबित महंगाई भत्ता एरियर्स सहित प्रदान किया जाए। पुरानी पेंशन योजना लागू करो। असंवैधानिक तीनो कृषि कानून रदद् करो। ठेका प्रथा समाप्त कर अनियमित कर्मचारियों को नियमित करो। कोविड में मृतक कर्मचारियों के परिवार को 50 लाख मुआवजा एवं परिवार के एक सदस्य को अनुकम्पा नियुक्ति दिया जाए। जन सेवाओं के विभागों में रिक्त पदों पर नियमित कर्मचारियों की भर्ती किया जाए। लिपिकों की वेतन विसंगति दूर करो। संघ से संबद्ध संगठन आंगनबाड़ी, कोटवार, हैंडपंप टेक्नीशियन, जनस्वास्थ्य रक्षक, मितानीन सहित अन्य संगठनों के लंबित माँगो का निराकरण किया जाए। संघ के प्रांताध्यक्ष चन्द्रशेखर तिवारी, डी एस एन राव, प्रदीप शर्मा,मुक्तेश्वर देवांगन, फारूक कादरी, तिलक यादव, पदमेश शर्मा, प्रवीण तिवारी, राकेश कन्नौजे, अनुराग श्रीवास्तव, राजू दास, अतुल मिश्रा, राजू जेकब, रोशन भारद्वाज, सी पी देवांगन, वीमल सोनी, अजय शर्मा, जान सी पाल,दीपक ठाकुर, फिरोज मोहम्मद आदि ने प्रतिरोध दिवस को सफल बनाने अपील की है।

इसे भी पढ़ें
दीपावली पूर्व धनतेरस की शुभकामनायें देते हुए मुख्यमंत्री का अपील

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *