नई दिल्ली। शुक्रवार से शुरू हुए टोक्यो ओलंपिक के दूसरे दिन भारत ने अपनी जीत का सिलसिला शुरू कर दिया है। दूसरे दिन भारत को बड़ी कामयाबी मिली है. वेटलिफ्टिंग की 49 किलोग्राम कैटेगरी में मीराबाई चानू ने सिल्वर जीत कर पहला मेडल दिला दिया है।
आपको बता दें कि मीराबाई चानू मणिपुर की राजधानी इंफाल के पास नोंगपोक ककचिंग गांव की रहने वाली है। यहां के लोग जंगल में जाकर लकड़ी जुगाड़ करने का काम करते हैं. करीब 15 साल पहले की बात है कि इस गांव की एक छोटी सी बच्ची भी अपने बड़े भाई और पापा के साथ जंगल में लकड़ी लाने जाती थी. लकडिय़ां जुगाड़ करने के बाद घर लाने के लिए सभी के बीच बांट दिया जाता था. ताकि किसी पर ज्यादा बोझ न हो और कोई खाली हाथ न जाए. दस साल की बच्ची चानू भी लकड़ी उठाकर लाती थी. वह इतना ज्यादा भार उठाती थी कि हर कोई उसे देखकर दंग रह जाता था. मीराबाई चानू के बड़े भाई ने अपनी बहन के इस कारनामे को देखा और फिर शुरू हो गया इम्फाल स्पोट्र्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया में भारोत्तोलन की ट्रेनिंग. भारत के इस वेट लिफ्टर से ही देश को ओलिंपिक खेलों के दूसरे दिन एक मेडल की उम्मीद थी।
आपको बता दे कि उत्तर कोरिया इस बार की ओलंपिक खेलों में इस स्पर्धा में शामिल नहीं है और भारोत्तोलन के नियमों के मुताबिक चीन को एक केटेगरी में एक ही एथलिट को उतारना है. यानि कि मीराबाई के सामने पदक जीतने का सुनहरा मौका है. चानू ने चार साल पहले यानी कि 2017 में अमेरिका में वल्र्ड चैंपियनशिप के 48 किलोग्राम केटेगरी में गोल्ड मेडल हासिल की थी. वह एशियाई चैंपियनशिप में भी ब्रोंज मेडल जीत चुकी है.
साल 2000 के सिडनी ओलंपिक खेलों में ब्रोंज मेडल विजेता कर्णम मलेश्वरी का कहना है , मेडल का रंग क्या होगा पता नही है , लेकिन मेडल इस इवेंट से आ रही है ये लगभग तय है. में उम्मीद करूंगी की मीराबाई देश के लिए गोल्ड मेडल जीते. पिछले कई महीनों से अपने कोच विजय शर्मा के साथ मीराबाई चानू अमेरिका में अभ्यास कर रही थी। उसे उम्मीद थी कि वेट लिफ्टिंग के 49 किलोग्राम केटेगरी में देश को एक मेडल ज़रूर मिलेगा।

इसे भी पढ़ें
भारत-दक्षिण अफ्रीका : पहला टेस्ट दर्शकों के बगैर ही

राष्ट्रपति कोविंद ने दी बधाई
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मीराबाई चानू को बधाई दी. उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा, ‘ टोक्यो ओलंपिक गेम्स में पूरे देश की प्रार्थनाएं और आशाएं भारतीय दल के साथ है. मैं सभी भारतीयों की ओर से आप सभी को शुभकामनाएं देता हूं. मुझे विश्ववास है कि आप सभी इस गेम में अद्भुत प्रदर्शन करेंगे और ख्याति प्राप्त कर हमारे देश को गौरवान्वित करेंगे.’
पीएम मोदी ने भी किया ट्वीट
इस मौके पर मीराबाई चानू को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बधाई दी है. उन्होंने कहा कि इससे अच्छी शुरुआत नहीं हो सकती है. मीराबाई चानू की परफॉर्मेंस से भारत उत्साहित है. वेटलिफ्टिंग में सिल्वर मेडल के लिए उन्हें बधाई. उनकी सफलता से हर भारतीय को प्रेरणा मिलेगी.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *