पक्का आवास पाकर मड़कम राजे और मड़कम मुत्ता का बरसों का सपना हुआ पूरा
पक्का आवास पाकर मड़कम राजे और मड़कम मुत्ता का बरसों का सपना हुआ पूरा

सुकमा । अपने सिर पर एक पक्की छत होना हर व्यक्ति का सपना होता है। स्वयं का पक्का मकान, जहाँ वह अपने परिवार जनों के साथ एक खुशहाल जीवन व्यतीत करे। प्रधानमंत्री आवास योजनांतर्गत उन ग्रामीणों को पक्के आवास की सुविधा मिल रही है, जिनके लिए एक पक्का मकान बनाना किसी सपने के बराबर था। राजे और मुत्ता ने कभी भी नहीं सोचा था कि वह अपने कच्चे मकान से निकल कर पक्के मकान में रह पाऐंगे लेकिन शासन की महत्वपूर्ण प्रधानमंत्री आवास योजना से असंभव से लगने वाला उनका सपना सच हुआ। वे अपने परिवार के साथ अपने नए घर में सुखमय जीवन-यापन कर रहे है। अपने पक्के आशियाने के सपने का साकार होने पर हितग्राहियों ने राज्य शासन एवं जिला प्रशासन को सहृदय धन्यवाद दिया है।

विकासखण्ड कोण्टा के ग्राम पंचायत ढोण्ढरा में रहने वाली मड़कम राजे का परिवार कुछ एकड़ खेती से किसी तरह गुजर बसर करते हैं। मिट्टी से बने मकान में लगभग अपनी पूरी उम्र गुजारने वाली राजे की अंाखों में शायद कभी अपने पक्के मकान में रहने के सपने देखने की ताकत भी नहीं थी, मगर प्रौढ़ावस्था की ओर बढ़ रही हितग्राही का यह मुश्किल सपना आखिरकार साकार हो ही गया। मड़कम राजे बताती है कि उनका जीवन कठिनाईयों भरा रहा है। आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण पक्के घर का निर्माण करवाना मड़कम राजे के बस की बात नहीं थी।

अपने परिवार के साथ वह अपने पुराने कच्ची छत और दीवार वाले झोपड़ीनुमा घर में रहती थी। कच्चे घर में बारिश के मौसम में रहना दूभर था, छत से पानी टपकने के साथ ही सॉप, बिच्छू इत्यादि खतरनाक जीवों का घर में घुस जाने का डर हमेशा बना रहता था। शासन द्वारा संचालित ग्रामीण आवास योजना के तहत वर्ष 2019-20 में आवास की स्वीकृति मिली तब जाकर मड़कम राजे के पक्के मकान का सपना साकार हुआ। आज पक्के मकान से उनकी जिंदगी बेहतर और सरल हो गई है। ग्राम पंचायत मुलाकिशोली के निवासी मड़कत मुत्ता को अपने परिवार की सुरक्षा के सदैव चिंता लगी रहती थी।

मेहनत मजदूरी से जीवन यापन करने वाला उनका परिवार एक छोटी झोपड़ी मेें शरणार्थियों की तरह रहने को विवश था। बारिश के दिनों में झोपड़ी की छत से पानी टपकने से परेशानी भी होती थी और बार-बार झोपड़ी की मरम्मत भी करनी पड़ती थी जिससे परिवार के समक्ष आर्थिक समस्या उत्पन्न होती थी। वहीं रात में परिवार को कीडे़, जंगली सुअर, कुत्तों आदि से खुद को बचाना उनकी सबसे बड़ी चिंता थी। उन्होंने महसूस किया कि अगर उनके पास एक छोटा सा पक्का मकान हो तो वे अपनी स्थिति को बेहतर कर सकता है। पक्का घर बनना और अपने परिवार को बेहतर जीवन देना उसका सपना था। वर्ष 2019-20 में मड़कम मुत्ता को प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) का लाभ दिया गया। आज उनका घर अच्छी स्वच्छ सुविधा के साथ सुसज्जित है और भौगोलिक रूप से उपयुक्त क्षेत्र में बनाया गया है। पक्का घर प्राप्त करने के बाद हितग्राही मड़कम मुत्ता एवं उनका परिवार गर्व, संतुष्टि और खुशी महसूस कर रहा है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *