राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के अध्यक्ष ने सफाई कर्मचारियों से मुलाकात की
राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के अध्यक्ष ने सफाई कर्मचारियों से मुलाकात की

बलौदाबाजार । राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के अध्यक्ष श्री एम.वेंकटेशन ने आज जिले की एक दिवसीय यात्रा के दौरान बलौदाबाजार नगरीय निकायों के विभिन्न वार्डो के जाकर सफाई कर्मचारियों एवं उनकें परिजनों से मुलाकात कर हालत का जायजा लिया। साथ ही उन्होंने जिला पंचायत कार्यालय के सभागार में जिलें के सभी नगरीय निकायों से आये सफाई कर्मचारियों एवं अधिकारियों से मुलाकात कर शिकायतों को सुना एवं समस्याओं के निराकरण के लिए आश्वस्त किया।

इस दौरान सफाई कर्मचारियों के लिए प्रत्येक दो माह में स्वास्थ्य शिविर, प्रत्येक कर्मचारियों एवं महिला समूहों के सदस्यों को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना का लाभ दिलाने,साथ ही सभी सफाई कर्मचारियों को एक दिन का अवकाश देनें का महत्वपूर्ण निर्णय जिला प्रशासन की ओर से लिया गया है। इसके लिए कलेक्टर ने सभी सीएमओ को निर्देश दिए है। इस मौके पर कलेक्टर सुनील कुमार जैन,अपर कलेक्टर राजेन्द्र गुप्ता,जिला पंचायत सीईओ डॉ फरिहा आलम सिद्की, आईएएस प्रतिष्ठा ममगाईं,अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पीताम्बर पटेल समेत सभी नगरीय निकायों के सीएमओ एवं जनपद सीईओ अन्य विभागों के जिला अधिकारी गण उपस्थित रहें। उन्होंने बलौदाबाजार नगरीय के अंतर्गत वार्ड नम्बर 12 एवं 16 में जाकर सफाई कर्मचारियों के आवासों का निरीक्षण एवं समाज के प्रतिनिधियों बातचीत किए।

इस दौरान सफाई कर्मचारियों के परिजनों ने मकानों में हों रहे समस्याओं एवं मेंटेनेंस के बारे में बताया। अध्यक्ष ने कलेक्टर श्री जैन को निर्देशित करतें हुए समस्या को शीघ्र ही निराकरण करनें कहा। उसी तरह एक अन्य शिकायत कर्ता ने जाति प्रमाण-पत्र बनाने में हो रहें दिक्कतों के बारे मे बताया। मौके पर मौजूद एसडीएम ने तत्काल आवदेन को देखकर प्रमाण पत्र जारी करनें की बात कही। जिला पंचायत सभागार की बैठक में बड़ी संख्या में अन्य नगरीय निकायों से आए हुए सफाई कर्मचारी एवं उनके परिजन उपस्थित रहें।

इस दौरान सफाई कर्मचारियों ने मिलनें वाले सुरक्षा उपकरणों के वितरण नियमानुसार नही होने की शिकायत अध्यक्ष से की गयी। जिस पर कलेक्टर ने सभी सीएमओ पर भारी नाराजगी जताते एवं कड़ी चेतावनी दी है। मौके पर ही तत्काल पलारी सीएमओ को नोटिस एवं एसडीएम बलौदाबाजार को सुरक्षा उपकरण वितरण की जांच करनें का निर्देश दिए है। साथ ही अन्य सभी एसडीएम को सफाई कर्मचारियों को मिलने वाले उपकरणों की वितरण को नियमित रूप से मॉनिटरिंग करनें के निर्देशित किए है। कलेक्टर सुनील कुमार जैन ने श्री एम.वेंकटेशन को स्मृतिचिन्ह देकर सम्मानित किया गया। आभार प्रदर्शन जिला पंचायत सीईओ डॉ फरिहा आलम सिद्की ने किया।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *