शाहजहांपुर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यूपी के सबसे लंबे एक्सप्रेस वे का शिलान्यास किया। मेरठ से लेकर प्रयागराज तक 594 किलोमीटर लंबा गंगा एक्सप्रेस वे यूपी का सबसे लंबा एक्सप्रेस वे होगा। इसके शिलान्यास के लिए पीएम मोदी शाहजहांपुर पहुंचे। बता दें कि गंगा एक्सप्रेस वे यूपी का सबसे बड़ा रोज प्रोजेक्ट है, जो मेरठ से लेकर प्रयागराज के बीच 7 नेशनल हाइवे को जोड़ेगा। 36 हजार करोड़ की लागत से बनने वाला गंगा एक्प्रेस वे 2025 तक बन कर तैयार हो जाएगा।
गंगा एक्सप्रेस वे के शिलान्यास के बाद पीएम मोदी ने शाहजहांपुर में रैली को संबोधित करते हुए कहा, ”ये जो आज यूपी में एक्सप्रेसवे का जाल बिछ रहा है, जो नए एयरपोर्ट और नए रेलवे रूट बन रहे हैं, वो यूपी के लोगों के लिए अनेक वरदान एक साथ लेकर आ रहे हैं। पहला वरदान- लोगों के समय की बचत। दूसरा वरदान- लोगों की सहूलियत में बढ़ोतरी, सुविधा में बढ़ोतरी। तीसरा वरदान- यूपी के संसाधनों का सही उपयोग। चौथा वरदान- यूपी के सामर्थ्य में वृद्धि। पांचवा वरदान- यूपी में चौतरफा समृद्धि।”

इसे भी पढ़ें  जानें, क्या हैं ओमिक्रॉन से बचाव के तरीके

‘UP+Yogi’ बहुत है उपयोगी

पीएम ने कहा, ”बेटियों की सुरक्षा पर आए दिन सवाल उठते रहते थे, उनका स्कूल कॉलेज जाना तक मुश्किल कर दिया था। कब कहां दंगा और आगजनी हो जाये कोई नहीं कह सकता था। लेकिन बीते साढ़े 4 साल में योगी जी की सरकार ने स्थिति को सुधारने के लिए बहुत परिश्रम किया है। आज जब माफिया पर बुल्डोजर चलता है, बुल्डोजर तो गैर-कानूनी इमारत पर चलता है, लेकिन दर्द उसे पालने-पोसने वाले को होता है। इसीलिए आज यूपी की जनता कह रही है- ‘UP+Yogi’ बहुत है उपयोगी।”

36 हजार करोड़ की लागत से 2025 में तैयार होगा गंगा एक्सप्रेस वे

मेरठ से प्रयागराज तक यूपी के 12 जिलों को जोड़ेगा
मौजूदा प्रोजेक्ट की लागत 36 हजार करोड़ से ज्यादा
594 किमी लंबाई, 3.5 किमी का एयर स्ट्रिप भी बनेगा
6 लेन का होगा एक्सप्रेस वे, 8 लेन तक बढ़ाया जा सकेगा
PPP मॉडल के तहत तैयार किया जाएगा एक्सप्रेस वे
एक्सप्रेस वे के लिए 94% जमीन का हो चुका है अधिग्रहण
आगे पूर्व में बलिया और पश्चिम में उत्तराखंड तक बढ़ेगा
बलिया से उत्तराखंड तक 1000 किमी हो जाएगी लंबाई

इसे भी पढ़ें  … तो और जानलेवा हो सकता है डेल्टा वेरिएंट

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *