Thakurain Tola Ghat ठकुराईनटोला घाट
Thakurain Tola Ghat ठकुराईनटोला घाट

Thakurain Tola village is located in Patan Tehsil of Durg district in Chhattisgarh, India. It is situated 5km away from sub-district headquarter Patan and 36km away from district headquarter Durg.

यह मंदिर रायपुर से भाटागांव से दतरेंगा ,परसदा से आगे खट्टी ग्राम लगभग 18 -20 k.m. तक आते है तो गांव से खारुन नदी तक जाने का c.c. मार्ग है , नदी पर बने पल को पार करने खारून नदी और दक्षिण दिशा से ही बह कर आते हुए नाले की संगम मध्य पर बना हुआ हमे बायीं और मंदिर दिखता है ।

सन् 1941 में किसी निषाद दल के मुखिया (लोगो ने राजा कहा ) के राजिम प्रवास के दौरान में महानदी, सोंढूर और पैरी के संगम में कुलेश्वर महादेव के मंदिर को देखकर मन में यह बात आई कि ठकुराइन टोला में भी खारून नदी की और नाले के मध्य धारा में एक ऐसा हि भव्य मन्दिर का निर्माण किया जाए । उन्होंने निषाद समाज के प्रमुख लोगों से परस्पर मंत्रणा की और निषादो ने आपसी सहयोग से मन्दिर बनवाने की योजना बनाई गई।

नदी के बीच के पत्थरों को ही कुशल शिल्पकारों द्वारा वर्गाकार काटने का सिलसिला प्रारम्भ हुआ और लगभग आधी शताब्दी तक काम चलने के बाद सन् 1980 तक जगती का काम पूरा हुआ। जगती के ऊपर शिव मन्दिर उत्तराभिमुख निर्मित है। गर्भगृह में शिवलिंग की पीठिका भी उत्तराभिमुख है, पर जल-प्राणालिका दक्षिण में है। मंदिर के निर्माण का कार्य सन् 1984 में पूर्ण हुआ था। धमतरी के निकट के किसी ग्राम के शिल्पकार हरि राम द्वारा निर्मित शिवलिंग की भव्य प्रतिमा इस मन्दिर में स्थापित है।

इसे भी पढ़ें  नगर निगम रिसाली में विकास कार्यक्रमों को मूर्त रूप देने जल्द सुलझेगी जमीन की समस्या


लोगो ने बताया की यहाँ शिवरात्रि पर मेला लगता है, और इस मेले के अवसर पर भारी संख्या में लोग खारून नदी में डुबकी लगाकर पुण्य अर्जित करते हैं।

Photo Gallery

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *