milkha-singh
milkha-singh

भारत के सबसे बड़े खेल आइकन में से एक, मिल्खा सिंह का शुक्रवार को COVID-19 के साथ एक महीने की लंबी लड़ाई के बाद निधन हो गया। इस दौरान उन्होंने अपनी पूर्व राष्ट्रीय वॉलीबॉल कप्तान पत्नी निर्मल कौर को भी इसी बीमारी से खो दिया।

उनके परिवार के एक प्रवक्ता ने बताया, मिल्खा सिंह ने शुक्रवार रात 11.30 पर आखिरी सांस ली. उनकी हालत शाम से ही खराब थी और बुखार के साथ आक्सीजन भी कम हो गई थी. वह पीजीआईएमईआर के आईसीयू में भर्ती थे.

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने भारत के महान धावक ‘फ्लाइंग सिख’ श्री मिल्खा सिंह के निधन पर गहरा दुख व्यक्त किया है। मुख्यमंत्री ने अपने संदेश में कहा है कि श्री मिल्खा सिंह देश के हजारों खिलाड़ियों के लिए हमेशा प्रेरणा के स्रोत बने रहेंगे। उनके निधन से खेल जगत को अपूरणीय क्षति हुई है। श्री बघेल ने उनके परिवारजनों के प्रति संवेदना प्रकट करते हुए दिवंगत आत्मा की शांति के लिए ईश्वर से प्रार्थना की है। 

रायपुर : मुख्यमंत्री ने भारत के महान धावक श्री मिल्खा सिंह के निधन पर गहरा दुख प्रकट किया

महान एथलीट चार बार के एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता और 1958 के राष्ट्रमंडल खेलों के चैंपियन हैं, लेकिन उनका सबसे बड़ा प्रदर्शन 1960 के रोम ओलंपिक के 400 मीटर फाइनल में चौथे स्थान पर रहा।

इटली की राजधानी में उनका 45.6 सेकेंड का समय 38 साल तक राष्ट्रीय रिकॉर्ड बना रहा, परमजीत सिंह ने 1998 में इसे तोड़ा।

उन्होंने १९५६ और १९६४ के ओलंपिक में भी भारत का प्रतिनिधित्व किया और १९५९ में उन्हें पद्म श्री से सम्मानित किया गया।

रविवार को हो गया था पत्नी का निधन

मिल्खा सिंह से पहले उनकी पत्नी और भारतीय वॉलीबॉल टीम की पूर्व कप्तान निर्मल कौर ने भी कोरोना संक्रमण के कारण दम तोड़ दिया था.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *